Yojana Pedia

Sarkari Yojana, State Government Schemes

How To Apply आयुष्मान भारत योजना रजिस्ट्रेशन: Ayushman Bharat Yojana Form

राज्‍य सरकार की योजनाएं -  

How To Apply आयुष्मान भारत योजना रजिस्ट्रेशन: Ayushman Bharat Yojana Form:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा कार्यान्वित विश्व में भारत देश की सबसे बड़ी महत्वाकांक्षी ‘मोदीकेयर’ के नाम से विश्वप्रसिद्ध ‘आयुष्मान भारत योजना’ अर्थात ‘आयुष्मत् भारत व्यवस्था’ (आभायो ‘ABY’) 25 September 2018 में आरंभ होने के पश्चात् लगभग सम्पूर्ण भारत देश में कार्यान्वयन की जा चुकी है l केंद्र सरकार इस योजना के अंतर्गत देश के 10 करोड़ दरिद्र परिवारों, अर्थात 50 करोड़ जन सदस्यों को द्वितीयक तृतीयक संरक्षण (दायित्व) औषधालय में वार्षिक ₹ 05 लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध करा रही है ! आयुष्मान भारत योजना “आभायो” को प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (प्रमंजआयो – PM-JAY) के नाम से भी कहा जाता है ! आयुष्मान भारत योजना वास्तव में देश के अप्राधिकृत (सुविधा से वंचित) लोगों के लिए आरोग्यता सबसे सहज सुलभ स्वस्थ्य योजना (हेल्थ इंश्योरेंस स्कीम) है !

आयुष्मान भारत योजना ?

प्रधानमंत्री जन-आरोग्य योजना

आयुष्मान भारत – राष्ट्रीय स्वास्थय सुरक्षा लक्ष्य योजना के मातहत केन्द्रीकृत प्रायोजित योजना दो योजनाओं राष्ट्रीय स्वास्थय बीमा योजना (रास्बीयो) (नेशनल हेल्थ इन्शुरन्स स्कीम ‘National Health Protection Mission’) तथा वरिष्ठ नागरिक स्वास्थ्य बीमा योजना (सीनियर सिटीजन हेल्थ इन्शुरन्स स्कीम ‘Senior Citizen Health Insurance Scheme’) को सम्मिलित किये हुए है !

आयुष्मान भारत – राष्ट्रीय स्वास्थय सुरक्षा लक्ष्य योजना का प्रभाव परिक्षयण व्यय का वर्धित लाभ भारत देश की ४०% जनसंख्या (दरिद्रतम व असुरक्षित) जन को प्राप्त होगा, जिसके अंतर्गत द्वितीयक तृतीयक संरक्षण औषधालय आ चुके हैं !

आयुष्मान भारत – प्रत्येक परिवार को आयुष्मान भारत के अंतर्गत इस उपचार करवाने पर परिभाषित लाभ वार्षिक ₹ ०५ लाख रुपये मिलेंगे !

आयुष्मान भारत का योजना का लाभ:

आयुष्मान भारत का योजना का लाभ संपूर्ण भारत देश में संवहनीय अप्राधिकृत (सुविधा से वंचित) दरिद्रतम व वृद्ध नागरिकों को इस योजना से लाभान्वित हो रहे हैं ! इस योजना के अंतर्गत देश के प्रत्येक परिवार में जन जन को नामिकायित सार्वजनिक निजी चिकित्सालयों में रोकड़-अल्पतर (नकद-हीन ‘कैशलेस’) लाभ प्राप्त हो रहा है !

केंद्र सरकार द्वारा संचालित आयुष्मान भारत योजना में एक नया नियम जोड़ा गया है | इस प्रावधान के अंतर्गत परिवार में शादी करके आयी नई नवेली बहू को आयुष्मान कार्ड या डाक्यूमेंट्स की जरूरत नहीं होगी, इसके लिए महिला को अपने पति का आधार का आधार कार्ड दिखा कर अपना इलाज मुफ्त में करा सकते है |

Ayushman Bharat Yojana Application Formआवेदन प्रक्रिया:

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत ₹ १०.०० करोड़ से अधिक परिवारों, परिजन को शामिल कर ५० करोड़ सदस्य इस आरोग्य योजना का लाभ प्राप्त करने के पात्र बनेंगे !

प्रार्थी आयुष्मान भारत योजना का लाभ प्राप्त करने हेतु निम्न उपाय कर सकते हैं !

अपने मोबाइल नम्बर अथवा इंटरनेट के माध्यम से भारत सरकार की वेबसाइट में लॉग इन कर आप जान सकते हैं की आप सहित आपका परिवार प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत सम्मिलित है अथवा नहीं !

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का लाभ लेने के लिए आपको किसी प्रकारेण आवेदन करने की अनिवार्यता (आवश्यकता) नहीं है !

यदि आपका परिवार ‘प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना’ लिस्ट में सम्मिलित है तो आप चिकित्सा उपचार के लिए किसी भी सूचिबद्ध सरकारी तथा निजी हस्पताल (अस्पताल) में प्रति वर्ष ₹ ०५.०० लाख तक का लाभ प्राप्त कर सकते हैं !

जाने क्या आपका आपका पंजीकरण (रजिस्ट्रेशन) हो गया?

वर्ष २०११ की जनगणना के गरीबी रेखा से नीचे (बिलो पावर्टी लाइन) में आने वाले लोगों को इस प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना में जगह मिलेगी। योजना में आपका नाम है या नहीं यह आप निम्न-उल्लेखित वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं। सबसे पहले आप इस प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना वेबसाइट पर जाए। वहां होम-पेज पर एक बॉक्स मिलेगा। इसमें मोबाइल नंबर डाले। इसके पश्चात आपको उस पर एक वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) आएगा। उस ओटीपी डालते ही पता चल जाएगा कि आपका नाम इसमें शामिल है अथवा नहीं।

इसके अतिरिक्त आप टोल फ्री 14555 पर कॉल कर यह पता कर सकते हैं कि आपका नाम इस आयुष्मान भारत योजना में जुड़ा है या नहीं। आप निकट के अस्पतालों में जाकर भी इसके विषय में पता कर सकते हैं कि आपको इस योजना का लाभ मिलेगा या नहीं।

भारत देश के सर्वोच्च न्यायालय के आदेशानुसार निःसंदेह आधार कार्ड की आवश्यकता नहीं है:

पुष्टि होने के बाद प्रार्थी लाभार्थी के संग निम्न प्रलेख (दस्तावेज) उपलब्ध होने चाहिए:

  • आधार कार्ड (Aadhar Card)
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड

प्रधानमन्त्री – जन आरोग्य योजना (प्रमजआयो – PM-JAY) की लाभ पात्रता, तथा लाभ?

प्रधानमन्त्री – जन आरोग्य योजना का मुख्य उद्देश्य समाज में दरिद्र, जन स्वास्थ्य सुविधा वंचित ग्रामीण परिजनों एवं शहरों में कार्यरत दरिद्र श्रमिकों के परिवारों की चिन्हित वर्ग (Marked Categories) को हेल्थ बीमा का लाभ देना है ! इसलिए 2011 वर्ष को जनगणना आधारित लगभग 8.03 ग्रामीण परिवार 2.33 करोड़ शहरी परिवार इस स्कीम के दायरे में आएंगे !

लाभार्थी निम्न में कुछेक रोगोपचार सुविधा प्राप्त करा सकेंगे:

इस योजना के तहत मातृ-संरक्षण-स्वास्थ्य प्रसव सेवा (मैटरनल हेल्थ एंड डिलीवरी) की सुविधा, नवजात और बच्चों के स्वास्थ्य, किशोर स्वास्थ्य सुविधा, गर्भ निरोधक दवा, उपाय (कान्ट्रसेप्टिव मेडिसिन उपाय) (कॉन्ट्रासेप्टिव फैसिलिटीज) और संक्रामक, गैर-संक्रामक रोगों के प्रबंधन की सुविधा, नेत्र, नास्य, कर्ण (आँखें, नाक, कान) (Ear, Nose, Throat) तथा कण्ठ (गले) से संबंधित रोगों के उपचार के लिए पृथक खण्ड (यूनिट) उपलब्ध हैं ! वृद्धजन, सभी वरिष्ठ नागरिक जन भी रोग-उपचार के लाभ प्राप्त कर सकते हैं ।

प्रधानमन्त्री जन आरोग्य योजना (मोदीकेयर) (PM-JAY) में पुराने रोग भी शामिल किये गए हैं:

किसी रोग होने की स्थिति में औषधालय (अस्पताल) में प्रवेश (एडमिट) से पूर्व तथा तदनुपरांत रोगोपचार व्यय इस मोदीकेयर योजना के अंतर्गत भी शामिल किये जा रहे हैं ! प्रधानमन्त्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत रोगी को ट्रांसपोर्ट (हस्पताल में लाने व / अथवा घर वापस पहुंचाने) पर होने वाला व्यय भी शामिल है !

प्रधानमन्त्री जन आरोग्य योजना में सम्मिलित सूचीबद्ध रोगो की स्थिति में सभी चिकित्सीय परीक्षा (मेडिकल एग्जामिनेशन अथवा मेडिकल टेस्ट्स / अस्रोपचार (ऑपरेशन) उपचार इत्यादि प्रधानमन्त्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत सम्मिलित हैं !

कौनसी बीमारी का इलाज करवा सकेंगे:

इस योजना के तहत मैटरनल हेल्थ और डिलीवरी की सुविधा, नवजात और बच्चों के स्वास्थ्य, किशोर स्वास्थ्य सुविधा, कॉन्ट्रासेप्टिव सुविधा और संक्रामक, गैर संक्रामक रोगों के प्रबंधन की सुविधा, आंख, नाक, कान और गले से संबंधित बीमारी के इलाज के लिए अलग से यूनिट होगी। प्रधानमन्त्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत  वृद्धजन, सभी वरिष्ठ नागरिक जन भी रोग-उपचार के लाभ प्राप्त कर सकते हैं ।

राज्यों में प्रधानमन्त्री जन आरोग्य केंद्र संख्या:

प्रधानमन्त्री जन आरोग्य दो संघटक (कंपोनेंट्स) हैं – पहला 10.74 लाख परिवारों को निःशुल्क (बेदाम) ₹ 05 लाख का स्वास्थ्य बीमा। दूसरा स्वास्थ्य केन्द्र (हेल्थ वेलनेस सेंटर – Health Wellness Center। इसमें देशभर के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र अपडेट (सामयिक अथवा अद्यतनीकरण) किये जा रहे हैं । इन केंद्रों पर रोगी को रोगोपचार के साथ निःशुल्क औषधियां (दवाइयां) भी प्रदान की जा रही हैं । छत्तीसगढ़ राज्य में लगभग 1000 , गुजरात राज्य में 1185, राजस्थान राज्य में 505, झारखंड राज्य में 646, मध्यप्रदेश राज्य में 700, महाराष्ट्र राज्य में 1450, पंजाब राज्य में 800, बिहार राज्य में 643, हरियाणा राज्य में 255 प्रधानमन्त्री जन आरोग्य केंद्र हैं

Uttar Pradesh Ayushman Bharat Yojana News

गरीब मरीजों के निशुल्क इलाज का दायरा बढ़ा दिया गया है, उत्तर प्रदेश आयुष्मान भारत योजना के पैकेजो में इज़ाफ़ा कर दिया गया है | अब हृदय रोगी एंजियोग्राफी के साथ साथ फ्रेक्चर के मरीजों का इम्प्लांट रिमूवल भी हो सकेगा | प्रधानमंत्री आरोग्य योजना (आयुष्मान भारत योजना) के तहत अब उत्तर प्रदेश में सभी अस्पतालों को पत्र जारी कर दिया है, अब गरीब हृदय रोगी के लिए एंजियोग्राफी के पांच प्रोसीजर आयुष्मान पैकेज में शामिल कर लिया गया है | साथ ही मरीजों की प्लेन एंजियोग्राफी फ्री में हो सकेगी |

Rajasthan Ayushman Bharat Yojana News

केंद्र सरकार द्वारा संचालित आयुष्मान भारत योजना का अब सफल क्रियान्वयन राजस्थान में भी hoga राज्य सरकार के फैसले के अंतर्गत 59 लाख से ज्यादा लोगों को 5 लाख तक का कैशलेस इलाज होगा और इसी के साथ Ayushman Bharat Yojana में शामिल नहीं है उन्हें भामाशाह योजना (Bhamashah Yojana) का लाभ मिलता रहेगा |

लाभार्थी परिवार का उपचार राज्य के साथ ही पूरे देश में योजना के तहत सम्बद्ध निजी व राजकीय चिकित्सा संस्थानों में भी हो सकेगा | इस योजना के तहत परिवारों के उपचार पर होने वाले खर्च का 40% राज्य सरकार and 60% केंद्र सरकार की जिम्मेदारी होगी |

आयुष्मान भारत योजना में लाभ भामाशाह योजना में लाभ
(A) गंभीर, सेकेंडरी सहित कम गंभीर बीमारियों में भी प्रति परिवार उपचार का पैकेज 5 लाख रूपए है |
(B) उम्र और परिवार के आकर का बंधन नहीं
(A) गंभीर बीमारियों में 3 लाख रूपए तक का बीमा और सेकेंडरी बीमारियों में मात्र 30000 का प्रति परिवार बीमा है |
(B) 1440 से अधिक उपचार पैकेज और 663 गंभीर बीमारियों के पैकेज उपलब्ध है |

हेल्पलाइन नंबर (Helpline Number) : 14555 / 1800-111-565

Instal PM-JAY App ; Here

पंजीकरण करने के लिए यहां लॉग-इन करें:
www.mera.pmjay.gov.in/search/लॉगिन

सरकारी योजनाओ की जानकारी के लिए सब्सक्राइब करे।

अधिक व संपूर्ण विवरण प्राप्त करने
www.abnhpm.gov.in/policy-and-guidelines

राज्‍य सरकार की योजनाएं -  

1 thought on “How To Apply आयुष्मान भारत योजना रजिस्ट्रेशन: Ayushman Bharat Yojana Form

  1. मेरे ससुर जी,,बिकलान्ग बुजुर्ग हैं,,,,,मैं उनका इलाज,आयुष्मान योजना के तहत।।
    कैसे करा सकता हूँ,,क्या करना होगा। इतनी इन्कम नहीं है के,,इलाज करा सकें,,और प्राइवेट साहेब से,,उम्मीद है नहीं
    पाँच साल की,,,नौकरी ने मजबूरियाँ गिनाते हुए हाँथ खड़े कर दिए,,उनकी उम्मीद में रुकें भी तो,,,ससुर जी के ,,यूरिनब्लैडर के अंदर से खून नहीं रुकता!!,,सोंचा देखे आयुष्मान योजना 😐

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *