Yojana Pedia

Sarkari Yojana, State Government Schemes

Chhattisgarh Saur Sujala Yojana छत्तीसगढ़ राज्य सौर सुजला योजना Application Form Last Date

राज्‍य सरकार की योजनाएं -  

Chhattisgarh Saur Sujala Yojana छत्तीसगढ़ राज्य सौर सुजला योजना Application Form Last Date

छत्तीसगढ़ राज्य सौर सुजला योजना को भारत देश के प्रमुख कृषि उत्पादक राज्य छत्तीसगढ़ राज्य में तत्कालीन डॉ. रमन सिंह सरकार द्वारा नवम्बर २०१६ में प्रारम्भ किया गया था। छत्तीसगढ़ राज्य को भारत देश का ‘धान का कटोरा’ के नाम से भी जाना जाता है । धान उगाने के लिए अधिक जल की आवश्यकता पड़ती है, एवं छत्तीसगढ़ राज्य में मात्र २०% कृषि व सिंचाई-योग्य भूमि है, इस तथ्य को ध्यान में रखते हुए, छत्तीसगढ़ सरकार ने अधिकतर भूमि को सिंचाई योग्य बनाने के लिए ‘सौर सुजला योजना’ शुरू करी थी। छत्तीगढ़ सरकार ने छत्तीसगढ़ सौर सुजला योजना के अंतर्गत कृषकों को सौर ऊर्जा से चलाये जाने वाले सिंचाई पम्प प्रदान किये थे। अतः छत्तीसगढ़ राज्य के सभी योग्य कृषक इस छत्तीसगढ़ सौर सुजला योजना का लाभ लेने हेतु किसी भी समय आवेदन कर सकते हैं!

Chhattisgarh Saur Sujala Yojana राज्य सौर सुजला योजना

छत्तीसगढ़ राज्य सौर सुजला योजना के अंतर्गत कृषकों को सोलर पम्प्स की अभ्युपगम्य मूल्य (रियायती दरें) (कन्सेसनल रेट्स)।वर्तमान समय में ०५ हॉर्स पावर (०५ एचपी) (05 HP) सोलर पम्प (Solar Pump) की बाजार में कीमत ₹ ४.५० लाख है । तथा सौर सुजला योजना (Saura Sujala Yojana) के तहत ये सोलर पम्प (Solar Pump) कृषक गणों को वित्तीय सहायता प्राप्त मूल्य (रियायती दरों) (Subsidized Rates) पर उपलब्ध कराये जायेंगे । ०५ एचपी (05 HP) सोलर पंप (Solar Pump) की रियायती कीमत लगभग ₹ १०,०००.०० – ₹ २०,०००.००) (₹ 10,000.00- 20,000.00) होगी यह इस समय निश्चित नही है | वहीँ कम क्षमता वाले ०३ हॉर्स पावर (०३ एच पी) (03 HP) सोलर पंप (Solar Pump) का मूल्य बाजार में ₹ ३.५० लाख (₹ 3.50 लाख) है । ये सोलर पम्प (Solar Pump) छत्तीसगढ़ राज्य सौर सुजला योजना के तहत योग्य किसानों को ₹ ७,०००.०० व ₹ १८,०००.०० ₹ 7,000,00 – ₹ 18,000.00) की वित्तीय सहायता प्राप्त मूल्य पर प्रदान किये जावेंगे । इसलिए यह सोलर पम्पस पर भारी छूट है जो निःसंदेह निर्धन कृषकों के लिए अवहनिय (Un-Affordable) है ।-

राज्य सौर सुजला योजना पात्रता व चयन।

छत्तीसगढ़ सौर सुजला योजना को सफलतापूर्वक चलाने के लिए, छत्तीसगढ़ राज्य सरकार के ऊर्जा विभाग के तहत छत्तीसगढ़ राज्य अक्षय ऊर्जा विकास एजेंसी क्रेडा (CREDA) निरंतर कार्य कर रही है । छत्तीसगढ़ सौर सुजला योजना के अन्तर्गत छत्तीसगढ़ राज्य कृषि विभाग किसानों का चयन करता है । इस सौर सुजला योजना इसलिए विशेष है की कि पहले से राज्य सरकार की बोरवेल या पंप योजना का लाभ उठाने वाले कृषक भी इस योजना का फायदा उठा सकते हैं ।

छत्तीसगढ़ राज्य सौर सुजला योजना के अंतर्गत पंजीयन (रेजिस्ट्रेशन) करने हेतु प्रयोजनीय:
इस छत्तीसगढ़ राज्य सौर सुजला योजना के लाभार्थियों के लिए छत्तीसगढ़ सरकार का कृषि विभाग (Agriculture Department) मुख्य पंजीयन प्राधिकरण (Principal Registering Authority) है । लाभार्थी पात्र आवेदन करने के लिए मुक्त है पर वित्तीय सहायता प्राप्त मूल्य (रियायती दरों) पर सोलर पम्प्स प्राप्त करने के लिए योग्य पात्रों को चयन कृषि विभाग (Agriculture Department) द्वारा किया जायेगा । इस योजना के लिए आवेदन पत्र ब्लॉक कार्यालयों और कृषि कार्यालयों में उपलब्ध है ।

आवेदन को उचित व पूर्णतया भर कर आवश्यक प्रलेखों के साथ केवल कृषि कार्यालयों में प्रस्तुत करना होगा । इस योजना के लिए आवेदन शुल्क भी है । आवेदन प्राप्त होने के पश्चात छत्तीसगढ़ राज्य अक्षय ऊर्जा विकास एजेंसी (क्रेडा) (Chhattisgarh State Renewable Energy Development Agency) (CREDA) आवेदक की योग्य पात्रता सुनिश्चित करने के लिए (कि आवेदक इस योजना के लिए योग्य पात्र है या नहीं) परीक्षण (जांच) करता है ।

प्रलेख (दस्तावेज़) सूची ।छत्तीसगढ़ राज्य सौर सुजला योजना में शामिल होने के लिए लाभार्थी को स्वयं के विषय में निम्नलिखित आलेख (दस्तावेज़) आवश्यक सूचना प्रदान करना है:

इस योजना के लिए कृषि विभाग एग्रीकल्चर डिपार्टमेंट (Agriculture Department) आवेदक से आवश्यक जानकारी एकत्रित करने के लिए उत्तरदायी है ।
लाभार्थी का नाम व पता उचित दस्तावेज जैसे पहचान के साक्ष्य (प्रमाण)
सारूप्य साक्ष्य (पहचान) (Identity Proof) और निवास के प्रमाण (Address Proof) के साथ एकत्रित करना ।
इस योजना में शामिल होने के लिए मान्य आधार नंबर (Valid Aadhaar Number) अनिवार्य है ।
आवेदक द्वारा प्रस्तुत किये आलेख (लिखित प्रमाण) के सत्यापन के पश्चात लाभार्थी के अधिकोष लेखा (बैंक अकाउंट) (Bank Account) की जानकारी आवश्यक होती है । आवेदक को अपनी किसी एक बचत बैंक खाते (Saving Bank Accounts) की जानकारी प्रदान करनी होगी । आवेदक को अपना चलायमान क्रमांक (Mobile Number) भी अनिवार्य रूप से प्रदान करना होगा । लाभार्थियों को चलायमान श्रावित्र संक्षिप्त सन्देश सेवा (मोबाइल फोन एस एम एस) (Mobile Phone SMS) के माध्यम से परियोजना के बारे में लाभार्थी को समाय समय पर नवीन सूचना के निस्तार (प्रकाशन) के साथ अद्यतनीकरण (Update) किया जावेगा ।

Chhattisgarh Saur Sujala Yojana (सौर सुजला योजना) के तहत कैसे पंजीकृत हो:

सरकारी योजनाओ की जानकारी के लिए सब्सक्राइब करे।

इस योजना के लाभार्थियों के लिए छत्तीसगढ़ सरकार का कृषि विभाग (Agriculture Department) मुख्य पंजीयन प्राधिकरण (Registering Authority) है । किसान आवेदन करने के लिए मुक्त है पर रियायती दरों में सोलर पंप बांटने के लिए योग्य पात्रों को चयन कृषि विभाग (Agriculture Department) द्वारा किया जायेगा । इस योजना के लिए आवेदन पत्र ब्लॉक कार्यालयों और कृषि कार्यालयों में उपलब्ध है । आवेदन को ठीक से भर कर आवश्यक दस्तावेजों के साथ केवल कृषि कार्यालयों में प्रस्तुत करना होगा । इस योजना के लिए आवेदन शुल्क भी है । आवेदन प्राप्त होने के बाद छत्तीसगढ़ राज्य अक्षय ऊर्जा विकास एजेंसी (Chhattisgarh State Renewable Energy Development Agency) (CREDA) द्वारा जांच की जाती है की आवेदक इस योजना के लिए योग्य पात्र है या नही ।

Chhattisgarh Saur Sujala Yojana

अधिक सूचना प्राप्त करने के लिए सत्र आरम्भ (सत्रारंभ) (लॉग-इन) करें:
छत्तीसगढ़ राज्य अक्षय ऊर्जा विकास एजेंसी सूचना थान (पादजाल) वेबसाइट: www.creda.in

राज्‍य सरकार की योजनाएं -  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *