Yojana Pedia

Sarkari Yojana, State Government Schemes

HP Himcare Swasthya Yojana हिमकेयर स्वास्थ्य योजना Himachal Online Reg Health Card

HP Himcare Swasthya Yojana
राज्‍य सरकार की योजनाएं -  

HP Himcare Swasthya Yojana हिमकेयर स्वास्थ्य योजना Himachal Online Reg Health Card

हिमाचल प्रदेश राज्य सरकार द्वारा लांच की गयी हिमाचल हेल्थ केयर योजना (स्वास्थय योजना) के तहत आवेदन शुरू किये गए हैं | योजना स्वास्थय सुरक्षा योजना को ध्यान में रखकर नई हिम केयर योजना प्रारंभ की गई है। हिम केयर स्कीम हिमाचल प्रदेश राज्य के वे सभी परिवार शामिल होंगे, जो आयुष्मान भारत योजना के तहत शामिल नहीं हैं तथा योजना के अंतर्गत अधिकतम पांच सदस्यों के एक परिवार को एक वर्ष में पांच लाख रुपए तक निःशुल्क उपचार की सुविधा प्रदान की जाएगी जैसे की योजना के प्रावधानों में लिखित है | योजना में प्रदेश के लगभग 6 लाख 50 हजार लोगों को जोड़ने का लक्ष्य रखा गया है। पूरे प्रदेश के साथ ही मंडी जिला में भी इस योजना को सफलतापूर्वक क्रियान्वित करने के लिए 21 राजकीय व 7 निजी अस्पताल पंजीकृत किए गए हैं जहां पर योजना के अंतर्गत अंतरंग रोगी विभाग व डे केयर में निःशुल्क उपचार की सुविधा निर्धारित पैकेज दरों पर प्रदान की जा रही है

हिमाचल हेल्थ केयर योजना (HP Himcare Swasthya Yojana)

हिमाचल को स्वास्थ्य की बेहतरीन सेवाएं प्रदान करने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री द्वारा हिमकेयर योजना जोकि प्रधानमंत्री स्वास्थय योजना की तर्ज पर बनी एक महत्वकांक्षी योजना हैं। हिमाचल हेल्थ केयर (हिम केयर) योजना के तहत पात्र लोगों को पांच लाख रुपए तक निःशुल्क उपचार की सुविधा प्रदान करती है। प्रदेश के तक अपना पंजीकरण करा सकेंगे। पहले पंजीकरण की तिथि 31 मई थी। लोकसभा चुनाव आचार संहिता के चलते हिमकेयर स्वास्थ्य योजना के तहत लोगों का पंजीकरण बंद हो गया था। अब स्वास्थ्य विभाग ने फिर से पंजीकरण प्रक्रिया को आरंभ किया है।
योजना के तहत पांच लाख तक निशुल्क उपचार की सुविधा सरकारी अस्पतालों तथा कुछ चुनिंदा अस्पतालों में उपलब्ध करवाई जा रही है, इस योजना के अंतर्गत ऐसे परिवारों को शामिल किया जाएगा जो कि आयुष्मान भारत योजना में कवर नहीं हुए हैं, इस योजना में सरकारी तथा सेवानिवृत कर्मचारी भी शामिल किए गए हैं।

योजना के अंतर्गत प्रधान मंत्री स्वास्थय योजना की तर्ज पर ही हिमाचल प्रदेश के सरकारी अस्पतालों में 5 लाख तक के नि:शुल्क इलाज की सुविधा मिलेगी। सरकार की और से शुरू की गई हिमाचल प्रदेश स्वास्थय योजना के तहत हैल्थ कार्ड बनाने की प्रक्रिया शुरू हाे गई है। लाेग तीन तरह से इसके कार्ड बनवा सकेंगे।
नोट- जिला अस्पताल में सीएमओ कार्यालय के अलावा लाेक मित्र केंद्र में कार्ड बनेंगे।
वहीँ दूसरी तरफ हिम केयर योजना के लिए अभयर्थी कार्ड ऑनलाइन भी बनवा सकते हैं इसके लिए हिमाचल प्रदेश राज्य स्वास्थ्य विभाग ने वेब-पोर्टल तैयार किया है |

HP Himcare Swasthya Yojana योजना के लिए प्रीमियम –

राज्य के गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले बीपीएल परिवार, रेहड़ी फहड़ी तथा मनरेगा कामगारों के लिए किसी तरह का प्रीमियम नहीं देना पड़ेगा जबकि 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांगों, 70 वर्ष से अधिक आयु या वरिष्ठ नागरिकों, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, आउटसोर्स कर्मचारी,, मिड डे मील वर्कर, अंशकालिक कर्मचारी, दिहाड़ीदार, आशा वर्कर, अनुबंध कर्मचारी वर्ग के लिए 365 रुपये का प्रीमियम रहेगा।

योजना के तहत आवेदन पत्र / फीस भरने की तिथि –

  1. हिमकेयर योजना प्रक्रिया शुरू हाे राखी है | यानी तीन महीनों के भीतर ही लोगों को अपना स्वास्थ्य कार्ड बनवाना पड़ेगा।
  2. सामान्य श्रेणी के लाेगाें काे रजिस्ट्रेशन के एक हजार रुपए देने हाेंगे। जबकि बीपीएल, विकलांग, सीनियर सिटीजन सहित कुछ अन्य श्रेणियाें के लिए फीस 365 रुपए है। लाेग ऑनलाइन लाेक मित्र केंद्र के अलावा मुखयमंत्री कार्यालय में इसके लिए कार्ड बनवा सकेंगे। योजना के लिए नया वेबपोर्टल तैयार किया गया है

HP Himcare Swasthya Yojana योजना के तहत कार्ड –

योजना के लिए उपयोग में आने वाले कार्ड जिला अस्पतालों के अलावा लोकमित्र केंद्रों में भी बनाए जा सकते हैं । लोकमित्र केंद्रों में कार्ड बनाने के लिए लोगों को 50 रुपये की फीस चुकानी होगी। इसके अलावा लोग स्वयं ऑनलाइन भी कार्ड बना सके इसके लिए सुविधा पोर्टल पर उपलब्ध करा दी गयी है |

HP Himcare Swasthya Yojana योजना के लिए आवश्यक अर्हता / लाभ प्राप्ति –

इस योजना में आयुष्मान भारत योजना में छूट चुके लोग शामिल होंगे। योजना के तहत प्रति परिवार के पांच सदस्यों को प्रतिवर्ष पांच लाख रुपये का कैशलैस उपचार कवरेज मिलेगा।
योजना के अंतर्गत अधिकतम पांच सदस्यों के एक परिवार को एक वर्ष में पांच लाख रुपए तक निःशुल्क उपचार की सुविधा प्रदान की जाएगी जैसे की योजना के प्रावधानों में लिखित है | परिवार में सदस्यों की अधिक संख्या होने पर शेष सदस्यों का अलग से पंजीकरण किया जाएगा।

HP Himcare Swasthya Yojana

Click Here for Website /Registration- www.hpsbys.in

HP HIMCARE Yojana Details

सरकारी योजनाओ की जानकारी के लिए सब्सक्राइब करे।

राज्‍य सरकार की योजनाएं -  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *