Yojana Pedia

Sarkari Yojana, State Government Schemes

Jharkhand Mukhyamantri Kanyadan Yojana Online Registration मुख्यमंत्री कन्यादान योजना

Jharkhand Mukhyamantri Kanyadan Yojana
राज्‍य सरकार की योजनाएं -  

Jharkhand Mukhyamantri Kanyadan Yojana Online Registration मुख्यमंत्री कन्यादान योजना

झारखण्ड प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री रघुबर दास की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल में ने मुख्यमंत्री कन्यादान योजना (Jharkhand Mukhyamantri Kanyadan Yojana) के कार्यान्वयन के हेतु ₹ 50 करोड़ (₹ पचास करोड़) निधि की घोषणा कर दी । झारखण्ड प्रदेश के 57 लाख रसद / भोजन पत्रक धारी (रैशन् काड्-होल्डर्स) नागरिकों को मुख्यमंत्री सुकन्या व मुख्यमंत्री कन्यादान योजना का प्रत्यक्ष लाभ प्राप्त होगा ऐसे समस्त लाल, गुलाबी, पीला सफेद रसद-पत्रक धारी नागरिकों को उभय व्यवस्थाओं के लाभ सरकार की ओर से लाभ मिलेगा ।

Jharkhand Mukhyamantri Kanyadan Yojana

झारखंड मुख्यमंत्री कन्यादान योजना – मुख्य लक्ष्य:

झारखंड मुख्यमंत्री कन्यादान व्यवस्था के अंतर्गत समस्त 57 लाख कुटुंब मुखियाओं को उनके यहां कन्या के विवाह हेतु पुत्रियों के विवाह के समय पर ₹ 30,000.00 प्रदान किए जाने का प्रावधान कार्यान्वित किया है । अर्थात किसी भी कुटुंब में पुत्री के विवाह के सुअवसर पर ₹ 30,000.00 की धनराशि प्रदान की जावेगी, यह कन्यादान धनराशि प्रत्यक्ष कन्या के जनक को विवाह के अवसर पर समस्त प्रक्रियाओं को पूर्ण किये जाने के पश्चात यह धनराशि देय होगी ।

मुख्यमंत्री कन्यादान योजना – प्रमुख उद्देश्य:

मुख्यमंत्री कन्यादान योजना का सर्वप्रथम उद्देश्य बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अर्थात बेटी का जन्मोपरान्त भविष्य सुरक्षित करना । अर्थात बेटियां गृहलक्ष्मी ही नहीं, इसके संग दो परिवार को एक सूत्र में पिरोने वाली वाली संतान । कन्या के जन्म के पश्चात उसका पुत्र समान लालन-पालन व शिक्षण एवं विवाह तक उसकी रक्षा करते हुए उसके विवाहोपरांत स्वाबलंबन हित का ध्यान राखंते हुए उज्जवल भविष्य का निर्माण करना ।

मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के अंतर्गत दी जाने वाली कन्यादान राशि का महत्त्वपूर्ण उद्देश्य कन्या विशेष के लिए विवाह हेतु प्रस्तुत संचित राशि जिसको किसी भी उत्तम उद्देश्य, जैसे विवाह के समय सहायता अथवा विवाहोपरांत उसके नाम में मितव्ययिता लेखा का शुभारंभ करवाना अथवा उसके पूर्व चलित मितव्ययिता लेखा में संचित करना अथवा इस कन्यादान राशि को सावधि संचय (फ़िक्स्ड् डिपॉजिट् – एफडी) को के रूप में उस धनराशि का सुरक्षित होना ।

Jharkhand Mukhyamantri Kanyadan Yojana मुख्यमंत्री कन्यादान योजना – परिलक्षित लाभ:

झारखण्ड राज्य के समस्त 57 लाख रसद-पत्रक धारियों के कुटुंब में पुत्रियों के विवाह के समय पर ₹ 30,000.00 प्रदान किए जाने का प्रावधान है । मुख्यमंत्री कन्यादान के प्रदान की जाने वाली वाली सहायता राशि के सन्दर्भ में पंचायत से प्रखंड स्तर तक निबंधन करवाए जाने का प्रावधान है ।

झारखण्ड प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री रघुबर दास की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल ने विभिन्न व्यवस्थाओं (योजनाओं के 19 प्रस्तावों) को पारित करते हुए प्रदेश के प्रत्येक जनसाधारण तक समस्त योजनाओं के प्रत्यक्ष लाभ सुनिश्चित व सुगम्य करने हेतु निम्नोल्लेखित मुख्यमंत्री कन्यादान योजना (समाहित) योजनाएं कार्यान्वयन के लिए स्वीकार कर लीं ।

मुख्यमंत्री कन्यादान योजना : ₹ 50 करोड़।

मुख्यमंत्री सुकन्या योजना : ₹ 150 करोड़ ।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना : ₹150 करोड़ ।

ग्रामीण जलापूर्ति योजना : ₹ 168.42 करोड़ ।

डीएमएफटी से जलापूर्ति के लिए : ₹ 217.95 करोड़ ।

मुख्यमंत्री सुकन्या समृद्धि योजना – परिलक्षित लाभ:

झारखण्ड प्रदेश में आर्थिक सामाजिक जनगणना में समाविष्ट कुटुंब में मुख्यमंत्री सुकन्या समृद्धि व्यवस्था के अनुरूप प्रत्येक कुटुंब में कन्या के 18 वर्ष पूर्ण होने पर समुच्चय ₹ 40,000/- (₹ चालीस हजार) की धनराशि प्रदान किए जाने का प्रावधान है । झारखण्ड सरकार कन्या के 18 वर्ष पूर्ण होने, अर्थात वरिष्ठ माध्यमिक उत्तीर्ण करने के परिणामस्वरूप ₹ समुच्चय ₹ 40,000/- की धन राशि प्रत्यक्ष लाभ अंतरण (Direct Benefit Transfer – DBT) के माध्यम से प्रेषित कर दिए जावेंगे ।

झारखण्ड सरकार ₹ 40,000/- (₹ चालीस हजार) की धनराशि निम्नोल्लेखित प्रकार से करेगी:
01) नवजात कन्या शिशु के जन्म पर ₹ 5,000.00 (₹ पांच हजार) प्रदान किए जाने का प्रावधान है ।
02) कन्या के प्रथम कक्षा में प्रवेश उपरांत ₹ 5,000.00 (₹ पांच हजार) प्रदान किए जाने का प्रावधान है ।
03) कन्या के पंचम कक्षा में प्रवेश उपरांत ₹ 5,000.00 (₹ पांच हजार) प्रदान किए जाने का प्रावधान है ।
04) कन्या के अष्टम कक्षा में प्रवेश उपरांत ₹ 5,000.00 (₹ पांच हजार) प्रदान किए जाने का प्रावधान है ।
05) कन्या के माध्यमिक (दशम) कक्षा में प्रवेश उपरांत ₹ 5,000.00 (₹ पांच हजार) प्रदान किए जाने का प्रावधान है ।
06) कन्या के वरिष्ठ माध्यमिक (द्वादश ) कक्षा में प्रवेश उपरांत ₹ 5,000.00 (₹ पांच हजार) प्रदान किए जाने का प्रावधान है ।
07) कन्या के वरिष्ठ माध्यमिक (द्वादश) कक्षा उत्तीर्ण करने के संग 18 वर्ष पूर्ण होने ₹ 10,000.00 (₹ दस हजार) प्रदान किए जाने का प्रावधान है ।

Jharkhand Mukhyamantri Kanyadan Yojana मुख्यमंत्री कन्यादान योजना हेतु लाभग्राही प्रक्रिया:

निर्धारित विवाह तिथि पूर्व सम्बद्ध पंचायत के पास आवेदन । पंचायत से प्रखंड स्तर तक निबंधन ।
01) कुटुंब का झारखण्ड निवासी होने का प्रमाण (भोजन पत्रक / रसद पत्रक / रैशन् काड्) ।
02) अन्य प्रमाण मान्य आधार पत्रक (आधार कार्ड) ।
03) कुटुंब में विवाह हेतु कन्या के सम्बन्ध में 01) मतदाता अभिज्ञान पत्रक (वोटर आइडेंटिटी कार्ड), 02) आधार पत्रक (आधार कार्ड), 03) शिक्षण सनद ।
04) आवश्यक रूप से कन्या का नवीनतम सारंग छायाचित्र (लेटेस्ट कलर्ड फोटोग्रैफ) अपितु विवाह निमंत्रण पत्र ।
05) कन्या के पिता द्वारा युग्मित (कुटुंब मुखिया व विवाह योग्य पुत्री) के रैशन् कार्ड, मतदाता प्रज्ञान पत्रक, आधार पत्रक, शिक्षण सनद व नवीनतम सारंग छायाचित्र व अन्य वांछित आलेख इत्यादि ।

सरकारी योजनाओ की जानकारी के लिए सब्सक्राइब करे।

Website of the Department- www.socialwelfarejhar.gov.in/

राज्‍य सरकार की योजनाएं -  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *