Yojana Pedia

Sarkari Yojana, State Government Schemes

मोदी सरकार ने 2000 रुपये खाते में डाले, आप भी ऐसे पाए PM Kisan निधि का पैसा

राज्‍य सरकार की योजनाएं -  

किसान भाइयों के बैंक खातों में सरकार डाल रही है दो-दो हजार रुपये, जानिए कौन हो सकता है इन पैसों का हक़दार

अगर आपके खाते में पैसा नहीं आया है तो जानिए पैसे दिलवाने में कौन-कौन कर सकता है आपकी मदद

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत देश के किसानों को आर्थिक मदद दी जा रही है। सरकार इस योजना के तहत पूरे देश के किसानों के खातों में दो-दो हजार रुपये डाल रही है ताकि किसानों को आर्थिक समस्याओं का सामना नहीं करना पड़े। इस योजना में हर चार महीने पर 2000 रुपये सीधे किसान के खाते में आते हैं जिसका मैसेज भी किसान के फ़ोन पर आता है। 9,अगस्त को पूरे देशभर में योजना की छटी किश्त जारी की गई है। देशभर के कई राज्यों के 80-90 फीसदी किसानों के खातों में छठी किस्त के रूप में 2000 रुपये पहुंच चुके हैं। जिसमें राजस्थान, हरियाणा, गुजरात, महाराष्ट्र, तेलंगाना, उत्तराखंड शामिल हैं। लेकिन अगर आपके खाते में अभी तक पैसे नहीं पहुंचे हैं तो परेशान होने की कोई जरुरत नहीं है। आपके थोड़े से प्रयास से आपके खाते में भी पैसे आ सकते हैं। पर उसके लिए आपको गलती पकड़नी होगी और उस गलती को ठीक भी करना होगा। और ये आसान सा काम आप खुद भी कर सकते हैं।

पैसा ना आने की कई वजहें हो सकती हैं जैसे –

  • आपने अपने बैंक खाते से जुड़ी जानकारी सही नहीं दी हो जैसे – खाता नंबर, IFSC कोड
  • आधार कार्ड की जानकारी में भी गलती हो सकती है जैसे – नाम, आधार कार्ड नंबर 
  • इन गलतियों को आप खुद ठीक कर सकते हैं और पैसा प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन इन गलतियों को ठीक करने के लिए सबसे पहले आपको ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। उसके बाद ”Farmers Corner” में जाकर आप अपनी आधार कार्ड की गलतियों को ठीक कर सकते हैं। साथ ही अपना फॉर्म अपडेट, लिस्ट में अपना नाम, नए लोग रेजिस्ट्रेशन और फॉर्म भी अप्लाई कर सकते हैं और योजना के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। यहाँ से आप PMKISAN mobile App भी डाउनलोड कर सकते हैं। ऐप के द्वारा भी किश्त का स्‍टेटस आपको पता चल सकता है।
  • अगर आपको यह झंझट लगता है और आप ऐसा नहीं कर पा रहे हैं तो आप अपने क्षेत्र के लेखपाल या नजदीकी कृषि विभाग कार्यालय में में भी संपर्क कर सकते हैं।  

कोरोना को देखते हुए घर से बाहर नहीं निकलना चाहते तो जो किसान पीएम किसान योजना के तहत पंजीकृत हैं वे टोल फ्री नंबर पर संपर्क करके अपने पैसों की पूरी जानकरी प्राप्त कर सकते हैं –

  • PM-Kisan Helpline No.-155261 / 1800115526 (Toll-Free), 0120-6025109
  • Phone: 91-11-23382401
  • पीएम-किसान हेल्प डेस्क नंबर – 011-23381092
  • Email -ict@gov.in

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का लाभ देश के वह छोटे और सीमांत किसान उठा सकते हैं जिनके पास 2 हेक्टेयर तक की खेती योग्य जमीन है। देश के सीमांत और छोटे किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा पीएम किसान सम्मान निधि योजना को शुरू किया गया। इस योजना के अंतर्गत किसानों  को प्रतिवर्ष 6000 रूपये की धनराशि आर्थिक सहायता के रूप में प्रदान की जाती है। यह धनराशि तीन किश्तों में किसानों के बैंक खातों में पहुँचा दी जाती है।

सरकारी योजनाओ की जानकारी के लिए सब्सक्राइब करे।

जो भी किसान इस योजना के अंतर्गत शामिल होना चाहते हैं उनके पास आधार कार्ड, बैंक पासबुक एवं जमीन संबंधित कागजों का होना अनिवार्य है। भारत सरकार द्वारा किसानों के लिए पेंशन योजना भी शुरू की गई है अगर अब तक आपने इस योजना के बारे में कोई जानकारी प्राप्त नहीं की है तो यहां क्लिक करें

राज्‍य सरकार की योजनाएं -  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *