Yojana Pedia

Sarkari Yojana, State Government Schemes

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana Form How to Open Account Benefits Loan

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana
राज्‍य सरकार की योजनाएं -  

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana Form How to Open Account Benefits Loan

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी सरकार १.० (प्रथम कार्यकाल) के समय अभूतपूर्व ‘प्रधानमंत्री जन धन योजना’ (PMJDY) (Prime Minister Public Wealth Scheme) (प्राइम मिनिस्टर पब्लिक वेल्थ स्कीम) का श्रीगणेश १५ अगस्त २०१४ (15 अगस्त 2014) में किया । भारत देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने ऐतिहासिक लालकिला की प्राचीर से विश्व के सबसे बड़े जन आर्थिक भागीदारी के कार्यक्रम इस जन धन योजना, जिसका नाम प्राइम मिनिस्टर जन धन योजना ( Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana) है, की घोषणा की थी जिसके परिणामस्वरूप २८ अगस्त २०१४ (28 अगस्त 2014) देशव्यापी कार्यक्रम आरम्भ हुआ ।

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana Form

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी का इस प्रधानमंत्री जन-धन योजना के माध्यम से देश में नगर नगर ग्राम ग्राम में रहने वाले प्रत्येक वर्ग के अंतर्गत के आने वाली जनता को देश की अर्थव्यवस्था में महत्त्वपूर्ण योगदान देने के प्रेरित करना था । देश ने सभी प्रकार के जनों कृषक, निर्धन, श्रमिकों, महिला गृहणियों ने प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी सरकार के आह्वान को सम्मान देते हुए अति-प्रोत्साहित एवं गौरवान्वित हो इस प्रधानमंत्री जन-धन में निरंतर भाग लेने का इन सभी ने अपना मन बना लिया है । जैसा कि अविस्मरणीय प्रधानमंत्री जन-धन कार्यक्रम का आरम्भ करते हुए प्रधानमंत्री ने इस अवसर को एक उत्सव के तौर पर आह्वान किया था, तथा अब ऐसा प्रत्यक्ष प्रतीत होता है देश के प्रत्येक जन कृषक, निर्धन, श्रमिकों, महिला गृहणियों अब जन-धन को आगे ले जाने में प्रगतिशील हो चुके हैं ।

जैसा कि प्रमाण है कि प्रधानमंत्री जन-धन योजना में जन-जन कि अग्रसक्रिय भागीदारी (Pro-Active Partnership) के परिणामस्वरूप राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था की मुख्य धारा का भाग बना चुके है, निःसंदेह प्रधानमंत्री जनधन योजना को सरकार द्वारा उत्तरदायित्व के रूप में लिए जाने के फलस्वरूप पदस्थ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार १.० के द्वारा कम समय में प्राप्त किया लक्ष्य अभूतपूर्व कीर्तिमान स्थापित किया है ।

प्रधानमंत्री जन धन योजना ( Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana) में महत्त्वपूर्ण स्तम्भ:

प्रधान मंत्री जन-धन योजना के ०६ (06) स्तंभों के अंतर्गत व्यापक वित्तीय समावेशन का लक्ष्य रखा गया था, जैसा कि निम्नलिखित है:

प्रथम चरण (15 अगस्त 2014 से 14 अगस्त 2019:

बैंकिंग सुविधाओं तक सबकी पहुंच सुनिश्चित करना।
०६ (छह महीने बाद ₹ १०,०००.०० (₹ 10,000.00) की ओवरड्राफ्ट सुविधा (ओवर-Draft Facility) के साथ मूल अधिकोष लेखा (बेसिक बैंक अकाउंट) तथा ₹ ०२.०० (₹ दो लाख) लाख रुपये के अंतर्निहित दुर्घटना बीमा कवर के साथ रुपया डेबिट कार्ड और रुपया किसान कार्ड सुविधा प्रदान करना।

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana वित्तीय साक्षरता कार्यक्रम

द्वितीय चरण (15 अगस्त 2015 से 14 अगस्त 2018)

ड्राफ्ट अकाउंट में चूक (Lapse) कवर करने के लिए क्रेडिट प्रत्याभूत निधि (गैरंटी फण्ड) की स्थापना।
सूक्ष्म बीमा (Micro Insurance)
स्वावलम्बन जैसी असंगठित क्षेत्र बीमा योजना ।

इसके अतिरिक्त, इस चरण में पर्वतीय, जनजातीय तथा दुर्गम क्षेत्रों में रहने वाले परिवारों को शामिल किया जाएगा। इतना ही नहीं, इस चरण में परिवार के शेष व्यस्क सदस्यों और विद्यार्थियों पर भी ध्यान केंद्रित किया जाएगा ।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार ने प्रधानमंत्री जन-धन योजना को बहुआयामी देशव्यापी बनाने की दिशा में समय समय पर अधिक से अधिक अवयव (Component) जोड़े हैं जन-जन को इसमें सम्मिलित करने हेतु

प्रधानमंत्री जन-धन योजना के वैशिष्ट्य (फीच्यर्स):
न्यूनतम आयु
जीवन रक्षा (लाइफ इन्सुरेंस)
ऋण सुविधा (लोन असिस्टेंस)
शून्य शेष सुविधा (ज़ीरो बैलेंस फैसिलिटी)
₹पे (RuPay) कार्ड सुविधा
चल दूरभाष सुविधा (मोबाइल फोन फैसिलिटी)
लघु लेखा (स्मॉल अकाउंट)
लेखा स्थानांतरण (अकाउंट ट्रैन्स्फर)

सरकारी योजनाओ की जानकारी के लिए सब्सक्राइब करे।

प्रधानमंत्री जन-धन योजना लेखा (अकाउंट) खोलने के लिए आवश्यक आलेख (डाक्यूमेंट्स):
यह सुनिश्चित करते हुए
कि आप भारत देश के किसी राज्य व केंद्र-शासित में रहते हैं
कि प्रधानमंत्री जन-धन लेखा (अकाउंट) खोलने के लिए अल्पवयस्क (Minor) की न्यूनतम आयु १० (दस) वर्ष हो तथा वयस्क मनुष्य (Major) की आयु कोई भी हो ।
स्थायी लेखा संख्या अथवा स्थायी खाता संख्या (Permanent Account Number – PAN) ।
पार-पत्र (Passport) ।
चालन अनुज्ञप्‍ति (Driving License) ।
मान्य आधार कार्ड (Valid Aadhar Card) ।
भारतीय निर्वाचन आयोग (Election Commission of India) द्वारा निर्गत मान्य मतदाता पहचान पात्र (Voter Idy Card) ।
नियामक (नियंत्रक) के संग परामर्श करने के पश्चात केंद्रीय सरकार द्वारा समय समय पर अधिसूचित किए प्रलेख (Document), इत्यादि ।

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana

प्रधानमंत्री जन-धन योजना के विषय में समय समय में अधिक सूचना प्राप्त करने के लिए प्रधानमंत्री जन-धन योजना वेब साइट(संचार प्रौद्योगिकी) में सत्रांत (लॉग इन) करें:

राज्‍य सरकार की योजनाएं -  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *