Yojana Pedia

Sarkari Yojana, State Government Schemes

Pradhan Mantri Laghu Vyapari Mandhan Yojana प्रधानमंत्री लघु व्यापारी मानधन योजना Apply Online Form:

Pradhan Mantri Laghu Vyapari Mandhan Yojana
राज्‍य सरकार की योजनाएं -  

Pradhan Mantri Laghu Vyapari Mandhan Yojana प्रधानमंत्री लघु व्यापारी मानधन योजना Apply Online Form

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार 2.0 (द्वितीय कार्यकाल) में 2019 के 17वीं लोकसभा के आम चुनाव में अभूतपूर्व विजय प्राप्त करने के उपरान्त प्रथम मंत्रीमंडल के अधिवेशन (First Cabinet Meeting) समय ने संपूर्ण राष्ट्र के व्यवसायियों के लिए प्रतिमाह पूर्वसेवार्थ वृत्ति (Pension) ₹ 3000.00 दिए जाने की आधिकारिक घोषणा करते हुए “प्रधानमंत्री लघु व्यापारी मानधन योजना” को सैद्धांतिक तथा व्यावहारिक से कार्यरूप में परिणत करने पर कार्य करना आरम्भ कर दिया है । केंद्र सरकार के इस निर्णय के फलस्वरूप देशव्यापी 03 करोड़ से अधिक लघु व्यवसायियों (Small Scale Traders / Business Proprietors) को आगामी समय में लाभ प्राप्त होगा ।

Pradhan Mantri Laghu Vyapari Mandhan Yojana लघु व्यापारी मानधन योजना

केंद्रीय वित्तमंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण ने 05 जुलाई 2019 में देश की संसद में पूर्णकालिक आयव्ययक २०१९ (Full Budget) 2019 के प्रस्तुत समयावधि में प्रधानमंत्री लघु व्यापारी मानधन योजना / प्रधानमंत्री श्रम-योगी मानधन योजना के विषय में घोषणा की थी ।

“प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन योजना” – अयोग्य पात्र (अपात्र):

01) आयकर / इन्कम Tax (Income-Tax) देने वाले समस्त हाट स्वामी / दुकानदारों को “प्रधानमंत्री लघु व्यापारी मानधन योजना” का लाभ नहीं मिलेगा ।
02) कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (कभनिसं) [The Employees’ Provident Fund Organization (EPFO)] कर्मचारी राज्य बीमा निगम (Employee State Insurance Corporation), राष्ट्रीय पेंसन स्कीम (National Pension Scheme), “प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन योजना” से जुड़े हाटस्वामियों व दुकानदारों को भी सरकार की इस स्कीम का लाभ नहीं मिलेगा ।

(Confederation of All India Traders) कॉन्फ़ेडरेशन ऑव आल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) के राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीन खंडेलवाल ने सूचित किया कि वर्त्तमान समय में देश में लगभग 03 करोड़ ऐसे व्यापारी / ताजिर (Traders) हैं जो 60 वर्ष आयु को पार कर चुके हैं। इन ट्रेडर्स को जुलाई 2019 से इस पेंसन स्कीम का लाभ मिलना चाहिए।

Pradhan Mantri Laghu Vyapari Mandhan Yojana महत्त्वपूर्ण:

आवेदन नामांकन करते समय व्यक्ति की आयु 18 वर्ष से कम तथा 40 वर्ष से अधिक न हो ।

देशव्यापी 3.25 लाख साझा सेवा केन्द्रों (Common Service Centers) पर योग्य पात्र पंजीकरण करा सकते हैं। योजना का समस्त योग्य जनों को प्राप्त हो, इसके लिए केंद्र सरकार नियम को अति सरल बनाया है। इसके लिए मान्य आधार कार्ड और मितव्ययिता अधिकोष लेखा (सेविंग्स बैंक अकाउंट) की आवश्यकता होगी।

Pradhan Mantri Laghu Vyapari Mandhan Yojana प्रधानमंत्री लघु व्यापारी मानधन योजना – उद्देश्य:

प्रधानमंत्री लघु व्यापारी मानधन योजना की घोषणा का मुख्य उद्देश्य केंद्रीय सरकार की ओर से व्यक्ति को सेवा-अवकाश के पश्चात कुमक अथवा शांति (Relief) व कार्य न कर पाने की स्थिति में पूर्वसेवार्थ राशि के रूप में एक निश्चित रही प्रदान की जावेगी ।

प्रधानमंत्री लघु व्यापारी मानधन योजना  के विशेषताएँ, पात्रता एवं लाभ:

योजना में जितना योगदान व्यवसायी करेंगे, समराशि केंद्र सरकार करेगी । उदाहरण के लिए यदि कोई व्यापारी 29 वर्ष की आयु में ₹ 100.00 प्रतिमाह का योगदान करता है तो केंद्र सरकार भी उसके पेंसन अकाउंट में प्रति महीने ₹ 100.00 का अंशदान देगी।

इस स्कीम में जितना सदस्य तथा केंद्र सरकार समराशि का योगदान करेंगे ।

राशि जीवन यापन के रूप में दिया में प्रधानमंत्री लघु व्यापारी मानधन योजना 2019 के अंतर्गत केंद्र सरकार देगी बराबर योगदान ।

यदि कोई मेंबर स्कीम के बीच में पैसा जमा करने में असमर्थ हो जाता है तो वह एक साथ सारा पैसा पेनल्टी चार्ज के साथ जमा कर सकता है।

01) न्यूनतम 18 – अधिकतम 40 वर्ष आयु के व्यक्ति इस स्कीम के लिए आवेदन कर सकते हैं।
02) आवेदन करने के लिए कर्मचारियों के पास मान्य आधार कार्ड और मितव्ययिता अधिकोष लेखा (सेविंग्स बैंक अकाउंट) हो।
03) यदि कोई 18 वर्ष की आयु से इस योजना में शामिल होते हैं, तो उसे प्रतिमाह ₹ 55.00 संचय (Deposit) करने होंगे। यदि कोई व्यक्ति 40 वर्ष आयु से इस योजना को आरम्भ करेंगे, इसके लिए उन्हें प्रतिमाह ₹ 200.00 (₹ दो सौ) संचय योगदान (Deposit Contribution) के रूप में देने होंगे।
04) पेंसन मेंबर्स को अवकाश ग्रहण / सेवा-निवृत्ति उपरांत (पोस्ट-रिटायरमेंट)  मिलेगी।
05) यदि पेंसन पाने के दौरान सदस्य का निधन हो जाता है तो उसकी पत्नी को ₹ 03 हजार मासिक वृत्ति का 50% प्रतिशत मासिक वृत्ति (Pension) मिलेगी। यह पेंसन सिर्फ पति या पत्नी को ही मिलेगी उसके अतिरिक्त किसी अन्य को नहीं ।
06) यदि मेंबर का निधन 60 वर्ष की आयु से पहले हो जाता है तो उसका पति या पत्नी स्कीम का सदस्य बन योजना को निरंतर रख सकते हैं व / अथवा नियमों अनुसार स्कीम को छोड़कर पैसा प्राप्त कर सकते हैं।
07) इस स्कीम में योगदान मेंबर अपने अकाउंट से ऑटो-डेबिट के माध्यम से भी कर सकते हैं।

आवश्यक प्रलेख (Mandatory Documents):

सरकारी योजनाओ की जानकारी के लिए सब्सक्राइब करे।

आवेदन करने वाले व्यक्ति के स्वामित्व में निम्नलिखित आलेख उपलब्ध होने चाहिए:
अधिकोष मितव्ययिता लेखा / बचत खाता (Savings Bank Account) ।
मतदाता अभिज्ञान पत्र (Voter Identity Card) ।
मान्य आधार कार्ड (Valid Aadhar Card) ।
नियमित चालन अनुज्ञप्‍ति (Permanent Driving License)।

Website of the Department- www.udyogaadhaar.gov.in

राज्‍य सरकार की योजनाएं -  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *