Yojana Pedia

Sarkari Yojana, State Government Schemes

Rajasthan Mohalla Clinic Yojana राजस्थान मोहल्ला क्लिनिक Full Details

Rajasthan Mohalla Clinic Yojana
राज्‍य सरकार की योजनाएं -  

Rajasthan Mohalla Clinic Yojana राजस्थान मोहल्ला क्लिनिक Full Details

राजस्थान प्रदेश के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने संशोधित आयव्यय पत्रक 2019 (मॉडिफाइड बड्जेट 2019) प्रस्तुत कर दिया । मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा पेश किए संशोधित आयव्ययक २०१९ में राजस्थान प्रददेश कल्याण हेतु की गयी विभिन्न योजनाओं में राज्य में राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली सरकार (NCT Delhi) की तर्ज पर राजस्थान मोहल्ला क्लिनिक्स (Under Rajasthan Mohalla Clinic Yojana) स्थापित कर चलाने हेतु निर्णय लिया गया है ।

Rajasthan Mohalla Clinic Yojana राजस्थान मोहल्ला क्लिनिक

राजस्थान प्रदेश के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने जनसाधारण व निर्धन जनता के जीवन को रोगों से सुरक्षित तथा रोग के कारण निःशुल्क दवा तथा गुर्दे (किडनी), हृदय (Heart), कैंसर (Cancer) जैसे गंभीर रोगों के उपचार हेतु 104 नई औषधियों / दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित तथा अन्य रोगों के निदान करने हेतु काय-जांच हेतु संख्या में बढ़ोतरी इत्यादि सुविधाएं उपलब्ध कराने का निर्णय लिया है ।

प्राप्त सूचना के अनुसार राजस्थान में “नि:शुल्क दवा योजना” की तर्ज पर गहलोत की जनता क्लिनिक योजना को बड़े पैमाने पर सफल बनाने के लिए राजस्थान में नि:शुल्क दवा योजना की तर्ज पर राजस्थान प्रदेश के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की जनता क्लिनिक योजना को बड़े पैमाने पर सफल बनाने के फ़ॉर्मूले तैयार किए जा रहे हैं।

राजस्थान निःशुल्क औषधि योजना / मुफ्त दवा योजना – लक्ष्य:

कई स्थानों में सार्वजनिक-निजी भागीदारी (Public-Private Partnership) / पब्लिक-प्राइवेट-पार्टनरशिप (पीपीपी) माॅडल पर भी जनता क्लीनिक का संचालन सुनिश्चित किया जावेगा । किन्तु बड़े स्तर पर हर मोहल्ले की रिक्त शासन-क्रम भूमि / सरकारी जमीन, रिक्त विद्यालयों / खाली स्कूल (वैकेंट स्कूल्स) आदि भवन, दानदाताओं द्वारा गिफ्टेड भवनों में जनता क्लिनिक चलाए जाएंगे। हर वार्ड लेवेल (Ward Level) पर यह जिम्मेदारी स्थानीय नेताओं और जनपद प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों (District In-Charge Medical Officers) को जल्द सौंपने की तैयारी है। स्पेशलिस्ट डाक्टरों की पारी बांधी जाएगी कि वे अपने चिकित्सालय से फ्री होने के बाद प्रतिदिन एक से तीन घंटे जनता क्लिनिक पर भी देंगे। उन्हें नियमित आवर्तन (रोटेशन) के आधार पर लगाया जाएगा।

संयुक्त-सामाजिक उत्तरदायित्व / संगठित-सामाजिक जिम्मेदारी (कॉर्पोरेट सोशल रेस्पॉन्सिबिलिटीज) की भागीदारी:

राजस्थान प्रदेश में निजी संगठनों (प्राइवेट कम्पनीज) का 02% कॉर्पोरेट सोशल रेस्पॉन्सिबिलिटीज सीएसआर से संचित धन से जनता क्लिनिक संचालन में सरकार प्रदेश में काम कर रही प्राइवेट कंपनियों के कॉर्पोरेट सोशल रेस्पॉन्सिबिलिटीज 02 प्रतिशत धन जनता क्लिनिक के संचालन और रखरखाव के लिए लेने का नया आदेश जारी पर विचार कर रही है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत सरकार के अनुसार यदि प्रदेश की डेढ़ हजार कंपनियों से ही 02% सीएसआर का पैसा सरकार लेने में सफल रही तो हर साल ₹ एक हजार करोड़ से अधिक फंड संचित हो सकता है। प्रदेश में कई स्थानों में बड़े निवेशक मिलने पर कंपनियों या उद्योगपतियों को प्रोजेक्ट के तौर पर पूरे जिले का जनता क्लिनिक चलाने का काम देने पर भी राजस्थान प्रदेश सरकार की उच्च स्तर पर योजना भी है ।

मोहल्ले की खाली जमीन, स्कूल व दान के भवनों प्रारम्भ करने हेतु त्रि-सूत्र:

राजस्थान सरकार मोहल्ले की खाली जमीन, स्कूल व दान के भवनों में त्रय-सूत्र (Three-Formulae) आधारित मोहल्ला क्लिनिक स्थापित कर संचालन करवाएगी:

राजस्थान जनता क्लिनिक (मोहल्ला क्लीनिक) के तहत प्रदेश के जनसामान्य के हित में प्रदेश सरकार द्वारा प्रस्तावित सुविधाएं – उद्देश्य व लाभ:

राजस्थान मोहल्ला क्लिनिक्स में मुख्यमंत्री निःशुल्क औषधि योजना के अंतर्गत मुफ्त में आवश्यक आधारिक दवा देने के परिणाम स्वरूप जनसामान्य निर्धन वर्ग को इस योजना का लाभ, जिसके लिए उन्हें बाहर किसी दवा की हाट (Drugs Stores / Medical Store) में नहीं जाना पडेगा ।

सरकारी योजनाओ की जानकारी के लिए सब्सक्राइब करे।

01) गुर्दे (किडनी), हृदय (Heart), कैंसर (Cancer) जैसे गंभीर रोगों के उपचार हेतु 104 नई औषधियां / दवाएं उपलब्ध रहेंगी ।
02) रोगी / मनुष्य के शरीर में 70 के स्थान में 90 लक्षणों की निःशुल्क जांच की जावेगी ।
03) राजस्थान प्रदेश में वरिष्ठ नागरिकों (Senior Citizens) तथा निर्धनता रेखा अंतर्गत / गरीबी की सीमा-रेखा के नीचे (Below Poverty Line) ।
04) 05 नए ट्रामा सेंटर्स की राजस्थान प्रदेश में स्थापना की जाएगी ।
05) प्राथमिक चिकित्सा के मोहल्लों में जनता क्लिनिक्स खोले जाएंगे ।

Rajasthan Mohalla Clinic Yojana

Website of the Department- www.rajswasthya.nic.in/

राज्‍य सरकार की योजनाएं -  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *