Yojana Pedia

Sarkari Yojana, State Government Schemes

Rashtriya Vayoshri Yojana राष्ट्रीय वयोश्री योजना Application Form Last Date:

राज्‍य सरकार की योजनाएं -  

Rashtriya Vayoshri Yojana राष्ट्रीय वयोश्री योजना Application Form Last Date

राष्ट्रीय वयोश्री योजना – लक्ष्य: केंद्र सरकार की दिव्यांगजनों एवं वरिष्ठ नागरिकों के कल्याण के लिए प्रतिबद्धता । जिसके अंतर्गत समय समय पर दिव्यांगजनों एवं वरिष्ठ नागरिकों को सहायता तथा सहायक जीवनदायी उपकरण प्रदान करना ।

Rashtriya Vayoshri Yojana राष्ट्रीय वयोश्री योजना

“राष्ट्रीय वयोश्री योजना” प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी सरकार (1.0) प्रथम कार्यकाल (2014 – 19) क्रमशः (अग्रसर) सामाजिक न्याय व आधिकारिता विभाग के दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग, केंद्र सरकार की ओर से दिव्यांग जनों एवं वरिष्ठ नागरिकों को सहायता तथा सहायक जीवनदायी उपकरण निःशुल्क वितरित किए के रूप में सहायता प्रदान वाली एक महत्त्वपूर्ण पहल है । तिथि 27 अक्टूबर 2018 में सामाजिक न्याय और आधिकारिता विभाग की ओर से दिव्यांग जनों एवं वरिष्ठ नागरिकों को सहायता तथा सहायक जीवनदायी उपकरण वितरित किए गए थे। इसका आयोजन सामाजिक न्याय और आधिकारिता मंत्रालय के सार्वजनिक उपक्रम, आर्टिफिशियल लिम्ब्स मेन्युफेक्चरिंग कॉरपोरेशन ऑव इंडिया (एएलआईएमसीओ) के सहयोग से किया गया था ।

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी (1.0) प्रथम कार्यकाल के समय दक्षिण दिल्ली से भारतीय जनता पार्टी के तत्कालीन सांसद श्री रमेश बिधूड़ी की अध्यक्षता में यह वितरण शिविर समारोह का आयोजन किया गया था । सामाजिक न्याय और आधिकारिता विभाग के दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग द्वारा आज नई दिल्ली के छतरपुर के सतबारी में जिला प्रशासन के सहयोग से निर्धनता सीमा रेखा के अंतर्गत / गरीबी सीमा रेखा के नीचे (बीपीएल) श्रेणी के अंतर्गत आने वाले दिव्यांगजनों एवं वरिष्ठ नागरिकों के लिए सामाजिक न्याय और अधिकारिता विभाग की योजना- राष्ट्रीय वयोश्री योजना (आरवीवाई) के तहत सहायता और सहायक उपकरणों के निःशुल्क वितरण के लिए एक शिविर आयोजित किया।इस अवसर पर सामाजिक न्याय और आधिकारिता तत्कालीन राज्यमंत्री श्री किशन पाल गुर्जर मुख्य अतिथि थे।

उस अवसर पर बोलते हुए श्री किशन पाल गुर्जर ने कहा था कि सामाजिक न्याय और आधिकारिता मंत्रालय दिव्यांगजनों एवं वरिष्ठ नागरिकों के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है। इस तरह के शिविर इन्हें लाभान्वित करने के लिए आयोजित किए जाते रहने चाहिए। उन्होंने उस समय सूचित करते हुए बताया था की दिव्यांगजनों की श्रेणी को 7 से बढ़ाकर 21 कर दिया गया है एवं दिव्यांगजनों के लिए आरक्षण को भी 3 प्रतिशत से बढ़ाकर 4 प्रतिशत कर दिया है। दिव्यांगजनों के लिए यूनिवर्सल आईडी कार्ड का काम प्रगति पर है।

दिव्यांग जनों एवं वरिष्ठ नागरिकों को सहायता तथा सहायक जीवनदायी उपकरण वितरित किए जाने हेतु अधिसूचना:

केंद्रीय सरकार, सामाजिक न्याय व आधिकारिता विभाग के दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग दिव्यांग जनों एवं वरिष्ठ नागरिकों को वर्ष 2019 सहायता तथा सहायक जीवनदायी उपकरण वितरित किए जाने के सम्बन्ध में शीघ्र ही आवेदन प्राप्ति हेतु शीघ्र ही अधिसूचना निर्गत करेगा ।

राष्ट्रीय वयोश्री योजना – प्रयोजन:
प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी (1.0) प्रथम कार्यकाल (2014 – 19) के समय की केंद्र सरकार ने निर्धनता सीमा रेखा के अंतर्गत / गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) श्रेणी में आने वाले दिव्यांगजनों (विभिन्न शारीरिक अक्षमता के परिणामस्वरूप) ऐसे वरिष्ठ नागरिकों के लिए भौतिक सहायता और सहायक-जीवित उपकरण प्रदान करने हेतु तदनुसार वरिष्ठ नागरिकों को सक्रिय जीवन में लाने के लिए और आयु-अनुकूल सोसायटी बनाने के लिए उन्हें मोबिलिटी, संचार और स्वतंत्रता में निकट-सामान्य स्थिति बनाए रखने में सहायता करने के लिए आयु-अनुकूल सोसायटी बनाने के लिए निम्नलिखित योजना को तैयार किया गया था ।

Rashtriya Vayoshri Yojana राष्ट्रीय वयोश्री योजना – उद्देश्य तथा उद्देश्य:

केंद्रीय क्षेत्र योजना का उद्देश्य वरिष्ठ नागरिकों को प्रदान करना है, जो निर्धनता सीमा रेखा के अंतर्गत / गरीबी रेखा से नीचे की श्रेणी से संबंधित हैं में वर्णित किसी भी आयु-संबंधित विकलांगता / दुर्बलता से पीड़ित हैं, ऐसे सहायक-लिविंग डिवाइसेस के साथ, जो उनके शारीरिक कार्यों में सामान्य स्थिति बहाल कर सकते हैं। । सहायक उपकरण उच्च गुणवत्ता के होंगे और भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) द्वारा निर्धारित मानकों के अनुरूप होंगे, जहां भी लागू हो।

योजना की परिधि:

योजना के लाभार्थियों में योजना में शामिल आयु-संबंधित दुर्बलताओं में से किसी से पीड़ित निर्धनता सीमा रेखा के अंतर्गत / गरीबी रेखा से नीचे के वर्ग के वरिष्ठ नागरिक शामिल होंगे। श्रवण-शक्ति का ह्रास होना (श्रवण दोष) दन्त-ह्रास (दांतों का जाना) और चलवहित्र अशक्तता / दिव्यांगता / विकलांगता (लोकोमोटर डिसेबिलिटी) के लिए व्हीलचेयर की आवश्यकता हेतु किसी भी सरकारी चिकित्सा अधिकारी द्वारा निर्गत / प्राप्त प्रमाण पत्र पर्याप्त होगा। अन्य सरल उपकरणों के लिए, केंद्रीय सरकार, सामाजिक न्याय व आधिकारिता विभाग के दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग – कार्यान्वयन संस्था (Implementing Agencies) ​​वरिष्ठ नागरिक के उपकरण प्राप्त करने की पात्रता के विषय में स्वयं को संतुष्ट करेंगी।

इस योजना का उद्देश्य विकलांगता के प्रकार / दुर्बलता का पता लगाना है:

i) अल्प दृष्टि (लो विजन) (Low Vision); ii) श्रवण दोष (Hearing Impairment); iii) दन्त ह्रास / दांत का नुकसान (Loss of Teeth ); और iv) चलन-अशक्तता (लोकोमोटर डिसेबिलिटी) (Locomotor Disability)।

राष्ट्रीय वयोश्री योजना के अंतर्गत प्रदान किए जाने वाले शारीरिक-सहायक और सहायक-जीवित उपकरण:

राष्ट्रीय वयोश्री योजना निम्नलिखित दिव्यांग जन तथा वरिष्ठ नागरिक लाभार्थियों को निम्नलिखित सहायक और सहायक-जीवित उपकरण प्रदान किए जाते हैं, जो उनके व्यक्तिगत शारीरिक प्रभाव के आधार पर होती है:
i) लाठी चलाना
ii) कोहनी की बैसाखी
iii) वॉकर / बैसाखी
iv) ट्राइपॉड्स / क्वाड-पॉड्स
v) श्रवण यंत्र
vi) व्हील-अध्यक्ष
vii) कृत्रिम डेंचर
viii) ऐनक

राष्ट्रीय वयोश्री योजना (Rashtriya Vayoshri Yojana) केंद्र सरकार का समर्थन:

यह योजना केंद्र सरकार, केंद्रीय सरकार, सामाजिक न्याय व आधिकारिता विभाग के दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग द्वारा ‘वरिष्ठ नागरिक कल्याण कोष’ (एसडब्ल्यूएफ) से पूरी तरह से वित्तपोषित (100% वित्त पोषित) है ।
समर्थन का विस्तार “भौतिक एड्स और सहायक-रहने वाले उपकरणों” के नि: शुल्क प्रभार वितरण से होगा, जो अक्षमता / दुर्बलता के विस्तार के साथ प्रतिबद्ध है जो योग्य वरिष्ठ नागरिकों के बीच प्रकट होता है।

एकाधिक विकलांगता / दुर्बलताओं के मामले में, सहायक उपकरणों को प्रत्येक विकलांगता / हानि के संबंध में दिया जाएगा जो एक ही व्यक्ति में व्यक्त की गई है। कार्यान्वयन एजेंसी उनके द्वारा आपूर्ति की जाने वाली सहायक और सहायक-जीवित उपकरणों का एक वर्ष का मुफ्त रखरखाव प्रदान करेगी। सभी उपकरणों की औसत लागत / ₹ 7,000/- प्रति लाभार्थी होने की संभावना है। उपकरणों की मौद्रिक सीमा यहां के अनुसार होगी:

सहायक उपकरणमौद्रिक सीमा का प्रकार
चलने वाली छड़ियों के प्रत्येक सेट के लिए; कोहनी की बैसाखी; वॉकर / बैसाखी; ट्रिपडोड्स / क्वाड-पॉड्समूल्य आर्टिफिशियल लिम्ब्स मैन्युफैक्चरिंग कॉरपोरेशन ऑव इंडिया (ALIMCO) या वास्तविक, जो भी कम हो, द्वारा अधिसूचित है।
प्रत्येक सुनवाई के लिए कृत्रिम अंगमूल्य आर्टिफिशियल लिम्ब्स मैन्युफैक्चरिंग कॉरपोरेशन ऑव  इंडिया (ALIMCO) द्वारा पैरा 8.2 या वास्तविक मूल्य, जो भी कम हो, के रूप में अधिसूचित सहायता लागत।
प्रत्येक व्हील-चेयर लागत के लिएमूल्य आर्टिफिशियल लिम्ब्स मैन्युफैक्चरिंग कॉरपोरेशन ऑव इंडिया (ALIMCO) या वास्तविक, जो भी कम हो, द्वारा अधिसूचित किया गया है।
कृत्रिम डेंटर्स के प्रत्येक सेट के लिएमूल्य आर्टिफिशियल लिम्ब्स मैन्युफैक्चरिंग कॉरपोरेशन ऑव इंडिया (ALIMCO) या वास्तविक, जो भी कम हो, द्वारा अधिसूचित किया गया है। 
उपनेत्र (ऐनक) की प्रत्येक जोड़ी के लिए (विनिर्देशन के अनुरूप)मूल्य आर्टिफिशियल लिम्ब्स मैन्युफैक्चरिंग कॉरपोरेशन ऑव इंडिया (ALIMCO) या वास्तविक, जो भी कम हो, द्वारा अधिसूचित किया गया है। 

पंजीकरण के समय आवश्यक प्रलेख (डाक्यूमेंट्स):

01) पहचान के समर्थन में प्रमाण (किसी भी प्रकार के दस्तावेजों को शामिल करना), जैसे, वैध आधार कार्ड या पारणपत्र (पासपोर्ट), मतदाता अभिज्ञान पत्र (वोटर आइडेंटिटी कार्ड), चालान अनुज्ञप्ति (ड्राइविंग लाइसेंस)।
02) जनपद प्राधिकरण द्वारा जारी / से प्राप्त निर्धनता सीमा के अंतर्गत / गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) स्थिति के दावे के रूप में प्रमाण पत्र – पात्रता या बीपीएल राशन कार्ड के लिए ।
03) इंदिरा गांधी राष्ट्रीय वृद्धावस्था पेंशन योजना (IGAPAPS) के तहत वृद्धावस्था पेंशन प्राप्त करने के समर्थन में राष्ट्रीय सामाजिक सहायता कार्यक्रम (NSAP) या राज्य या केंद्रशासित प्रदेश की किसी भी अन्य पेंशन योजना के तहत वरिष्ठ नागरिक बीपीएल से संबंधित है।
04) उल्लेखित शारीरिक अशक्तता के संबंध में चिकित्सा अधिकारी द्वारा निर्गत / से प्राप्त किया गया प्रमाण पत्र नामशः अल्प दृष्टि (लो विजन) (Low Vision), ii) श्रवण दोष (Hearing Impairment), iii) दन्त ह्रास / दांत का नुकसान (Loss of Teeth) तथा iv) चलन-अशक्तता (लोकोमोटर डिसेबिलिटी) (Locomotor Disability) लोकोमोटर डिसएबिलिटी रिक्वायरिंग यूज ऑफ़ व्हील-चेयर।

सामाजिक न्याय और आधिकारिता विभाग के दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग के भारतीय कृत्रिम अंग विनिर्माण निगम (आर्टिफीसियल लिम्ब्स मैन्युफैक्चरिंग कारपोरेशन ऑव इंडिया) की वेबसाइट  में आवेदन हेतु ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करें ।

सरकारी योजनाओ की जानकारी के लिए सब्सक्राइब करे।

आर्डर स्टैटस के लिए जानने के लिए सामाजिक न्याय और आधिकारिता विभाग के दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग के भारतीय कृत्रिम अंग विनिर्माण निगम (Artificial Limbs Manufacturing Corporation of India) के वेबसाइट में  में लॉग इन करें ।

राज्‍य सरकार की योजनाएं -  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *